Comparsion of Specifications and Price, जियो फोन 2 और जियो फोन एक-दूसरे से हैं कितने अलग?

रिलायंस जियो के दूसरे 4जी वीओएलटीई स्मार्टफोन Jio Phone 2 को गुरुवार को लॉन्च कर दिया गया। इस फोन से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सालाना आम बैठक में पर्दा उठा। यह बीते साल जुलाई में ही लॉन्च किेए गए Jio Phone का अपग्रेड है। कंपनी के नए फीचर फोन को जियो फोन के साथ मार्केट में बेचा जाएगा। यह स्मार्टफोन क्वर्टी कीबोर्ड के साथ आता है और इसकी बॉडी भी Jio Phone की तुलना में काफी बड़ी है। आइए पहली नज़र में हम स्पेसिफिकेशन, सॉफ्टवेयर, डिज़ाइन और अन्य पहलुओं के आधार पर जियो फोन और Jio Phone 2 की तुलना करके देखते हैं…
 

Jio Phone 2 vs Jio Phone: कीमत और उपलब्धता

Jio Phone 2 की कीमत 2,999 रुपये होगी। इस नए स्मार्ट फीचर फोन की सेल 15 अगस्त 2018 से शुरू होगी। वैसे, कंपनी ने अभी इस से संबंधित और कोई ब्योरा नहीं दिया है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि जियो फोन 2 की बुकिंग Jio.com और Jio ऑफलाइन स्टोर में होगी।
वहीं, Jio Phone को पिछले साल 1,500 रुपये में लॉन्च किया गया था। हालांकि, कंपनी का कहना है कि प्रभावी तौर पर Jio Phone की कीमत कुछ भी नहीं है। 1,500 रुपये की राशि सिक्योरिटी डिपॉजिट है जिसे वापस कर दिया जाएगा। यह फीचर फोन जियो डॉट कॉम और जियो के अधिकृत ऑफलाइन स्टोर में उपलब्ध है। गुरुवार को कंपनी के सालाना आम बैठक में रिलायंस जियो ने नए Jio Phone Monsoon Hungama ऑफर से भी पर्दा उठाया जिसमें ग्राहकों को पुराना फीचर फोन एक्सचेंज करने पर मात्र 501 रुपये में Jio Phone मिल जाएगा। यह ऑफर देशभर में 21 जुलाई से लाइव हो जाएगा।
 

Jio Phone 2 बनाम Jio Phone: डिज़ाइन

दोनों फोन में डिज़ाइन में बहुत बड़ा अंतर है। Jio Phone 2 में क्वर्टी कीबोर्ड है और यह 4-वे नेविगेशन की के साथ आता है जिससे यह दिखने में BlackBerry के स्टाइल से काफी प्रेरित लगता है। डिस्प्ले भी काफी बड़ा है और फॉर्म फैक्टर भी काफी चौड़ा है। वहीं, Jio Phone में छोटी स्क्रीन है और यह टी9 स्टाइल कीपैड के साथ आता है। दोनों ही फोन में वॉयस असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए अलग से बटन दिया गया है।
 

Jio Phone 2 बनाम Jio Phone: सॉफ्टवेयर

Jio Phone 2 और Jio Phone काइओएस पर चलते हैं। ऐप्स और फंक्शनालिटी में अंतर होने की उम्मीद कम है। जियो फोन 2 में आउट ऑफ बॉक्स यूट्यूब और व्हाट्सऐप जैसे ऐप मिलेंगे। वैसे, ये दोनों ऐप 15 अगस्त से Jio Phone के लिए भी उपलब्ध हो जाएंगे, संभवतः जियो ऐप स्टोर के ज़रिए।
 

जियो फोन 2 बनाम जियो फोन: स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन के लिहाज से दोनों ही हैंडसेट में कोई बड़ा अंतर नहीं है। कैमरा सेटअप, रैम क्षमता, इनबिल्ट स्टोरेज, डिस्प्ले साइज़ व रिजॉल्यूशन और बैटरी साइज़ में भी कोई अंतर नहीं है। हम आपको और जानकारी उपलब्ध होने के बाद ही स्पेसिफिकेशन के अंतर के बारे में विस्तार से बता पाएंगे। खासकर प्रोसेसर और क्लॉक स्पीड जैसे जानकारियों को। इतना तो तय है कि दोनों डिवाइस के डाइमेंशन व वज़न में अंतर है।

जियो फोन 2 बनाम जियो फोन

  जियो फोन 2 जियो फोन
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच)2.402.40
रिज़ॉल्यूशन240×320 पिक्सल240×320 पिक्सल
हार्डवेयर
रैम512एमबी512एमबी
इंटरनल स्टोरेज4 जीबी4 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहांहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइपएसडी कार्डमाइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी)128128
प्रोसेसर1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर
प्रोसेसर मॉडलSpreadtrum SC9820A (SPRD 9820A/QC8905)
कैमरा
रियर कैमरा2-मेगापिक्सल2-मेगापिक्सल
फ्रंट कैमरा0.3-मेगापिक्सल0.3-मेगापिक्सल
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टमKAI OSKAI OS
कनेक्टिविटी
ब्लूटूथहांहां
एनएफसीहांहां
इंफ्रारेड डायरेक्टनहीं
यूएसबी ओटीजीनहीं
सिम की संख्या1
Wi-Fi Directनहीं
Mobile High-Definition Link (MHL)हां
सिम 1
सिम टाइपनैनो सिम
4जी/ एलटीईहां
सेंसर
कंपास/ मैगनेटोमीटरनहीं
प्रॉक्सिमिटी सेंसरनहीं
एक्सेलेरोमीटरनहीं
एंबियंट लाइट सेंसरनहीं
जायरोस्कोपनहीं
बैरोमीटरनहीं
टेंप्रेचर सेंसरनहीं

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *